UA-149348414-1 अगर आप भी बाल की समस्या से परेशान है तो ये आर्टिकल आपके लिए है - Causes of Hair loss

अगर आप भी बाल की समस्या से परेशान है तो ये आर्टिकल आपके लिए है - Causes of Hair loss

Causes of Hair loss
Image by https://www.livescience.com


READ OUR ARTICLE ON PSEUDO FEMINISM- CLICK HERE

 आज कल बहाल झड़ने की समस्या युवाओं ख़ास कर औरतों में आम हो गयी है। एक सर्वे के अनुसार हर  तीसरेव्यक्ति के पास बाल से सम्बन्धित कोई न कोई समस्या है ही। इस समस्या के समाधान के लिए कई तरह के उत्पाद  उपलब्ध है। जिनका उपयोग लोग धड़ल्ले से करते हैं। यह आर्टिकल उनके लिए ही है ताकि वो जान जाए की आखिर बाल से सम्बंधित समस्याओं की असली वजह क्या है ? और क्यों है ? 

                      बाल झड़ने के कारण ( causes of hair loss)


जब हमारे शरीर मे प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो जाता है या फिर हम आर्टिफिशियल टेस्टोस्टेरोन लेते हैं या फिर शारीरिक मेहनत न होने पर हमारे शरीर मे टेस्टोस्टेरोन(एंड्रोजन) का स्राव जरूरत से ज्यादा होने लगता है तो वह 5AR (5-अल्फा रिडक्टेज) एंजाइम के जरिये DHT(डिहाइड्रो टेस्टोस्टेरोन) में परिवर्तित होने लगता है। हमारा शरीर 5 से 10 प्रतिशत DHT स्वतः ही स्रावित करता है। जो कि हमारे शरीर के लिए इसकी आवश्यकता है लेकिन जब यही DHT 10% से ज्यादा हो जाता है तो हमारे "हेयर फॉलिकल्स" ( वो जगह जिसमे बालों के जड़ होते हैं)  से DHT जाकर जुड़ने लगता है जिससे हमारे बाल पतले होने लगते हैं या दोमुंहा होकर टूटते हैं या फिर बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।

DHT (डिहाइड्रो टेस्टोस्टेरोन) :- DHT एक ऐसा हार्मोन है जो गर्भ में बच्चों के अंगों के निर्माण में सहायक होता है। और इसी की वजह से किशोरावस्था में लड़कों का आवाज भारी और लड़कियों का आवाज सुरीला होता है। DHT यौनशक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है। DHT को हम खत्म नहीं कर सकते इसको सिर्फ संतुलित रख सकते हैं।  


DHT संतुलित रखने के लिए जरूरी खाद्य पदार्थ:-

1:- लाइकोपीन - लाइकोपीन का अच्छा स्रोत टमाटर, तरबूज, आम तथा गाजर हैं।

2:- Lycine:- मूंगफली,बादाम,अखरोट, भिदुरकाष्ठ(Pecane)

नोट:-कच्चा टमाटर तथा गाजर कैंसर से भी बचाता है।

3:-इसके साथ साथ Saw Palmetto नाम का हर्ब(plant) है इसको भी खा सकते हैं ये भी DHT maintain करने में मदद करता है Saw Palmetto नाम का सप्लीमेंट भी मिलता है उसको भी ले सकते हैं इसका चाय भी मिलता है उसको भी ले सकते हैं। ( 500mg-1500mg तक ही लेना है)
Causes of Hair loss
SAW PALMETTO PLANT


4:- Iron की कमी से भी बाल झड़ते हैं इसके लिए चिकन, meat ,egg ,fish, पालक, broccoli फूलगोभी।

5:- प्रोटीन एमिनो एसिड चिकन अंडा,मछली, egg  whites  ,पनीर ,सोयाबीन, टोफू ,नट्स ,दूध ,दही,और व्हेय प्रोटीन(व्हेय प्रोटीन कभी भी बालों को नुकसान नहीं पहुंचता)

6:- विटामिन सी संतरा,निम्बू ,टमाटर

7:- ओमेगा 3 फिश (सीड्स) ,चिया सीड्स ,pumpkin seeds, नट्स ,बादाम, काजू, मूंगफली।

8:-Biotin meat ,egg whites wall nuts

9:- Scalp massage with avocado oil coconut oil almond oil रात को मसाज करने के बाद तेल लगा रहने दें सुबह उठकर बाल धोएं।

7:- अगर कोई हेयर प्रोडक्ट्स जैसे जेल या स्प्रे हो तो उसे सोने से पहले बाल को धोकर सोएं।

8:- ब्लोअर के गर्म हवा से बाल न सुखाएं।

9:- स्ट्रेटर से बाल को सीधा न करें।

10 :- हर रोज बाल न धोएं 1 या 2 दिन छोड़ कर बाल धोएं।

Causes of Hair loss
Image by https://www.khaleejtimes.com


                                  A UNIQUE LOVE LETTER- CLICK HERE TO READ

बायोटिन:-

बायोटिन बी-7 को कहते  है।  important बी विटामिन है।  ये water soluable विटामिन है।  इसका मतलब है कि इसको हमारी बॉडी स्टोर नहीं करती। बायोटिन सिर्फ बालों के लिए नहीं होता है । जब हम कोई फ़ूड खाते हैं जैसे  हम कार्बोहायड्रेट लेते हैं तो वो ग्लूकोस में बदलता है बायोटिन उस nutritions को एनर्जी में कन्वर्ट करने में हेल्प करता है। बायोटिन का यही मुख्य काम है। लोग बायोटिन सप्लीमेंट्स लेते है कि बाल झड़ेंगे नहीं और अगर झड़ गए हैं तो वापस आ जायेंगे। 300 माइक्रो ग्राम(मिली ग्राम से भी कम) आप ले सकते हैं ।
#बायोटिन इन फूड्स के अंदर मिलता है
1:- अंडे
2:- बादाम
3:- walnuts
4:- whole grain जितने भी है वो बायोटिन रिच फ़ूड हैं
10 में से एक बन्दा ऐसा होगा जिसको बायोटिन की कमी होगी वो भी जिसको नट्स दूध मछली से एलर्जी है
अगर आप additional supplement ले रहे हैं तो वो बेवजह अपने पैसे खर्च कर रहे हैं क्योंकि बायोटिन सिर्फ बालों के लिए नहीं है वो बालों को Thick कर सकता है हेल्थी कर सकता है उसके साथ ही साथ वो नाखूनों को भी Thick करने में मदद करता है और ये process बहुत स्लो होती है 5- 6 महीने लगते हैं ऐसा होने मे। सप्लीमेंट्स से आप बायोटिन की मात्रा जितनी हमे जरूरी है उससे कहीं ज्यादा ले रहे हैं  और फूड्स के जरिये भी हम बायोटिन ले रहे हैं तो क्या होगा 10 में से 8 लोगों को साइड इफ़ेक्ट होने लगता है स्किन रैश होने लगता है पिम्पल आ सकते हैं हो सकता है बार बार पेशाब करने जाना पड़े। बायोटिन की जरूरत सिर्फ उनको है जिनको लगे की बायोटिन की कमी है otherwise उसको लेने की कोई जरूरत नहीं है। जिस प्रकार muscle building के लिए सिर्फ प्रोटीन की जरूरत नहीं है बल्कि ओवरऑल न्युट्रिशन (जैसे कार्बोहायड्रेट फैटी एसिड यानि फैट) की जरूरत है ठीक उसी प्रकार omega-3, एमिनो एसिड और भी बहुत सारे नुट्रिशन्स बालों के लिए भी जरुरी है । अगर आप जरूरत से ज्यादा बायोटिन ले रहे हैं तो कुछ खास साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा क्योंकि ये वाटर soluable है तो ये यूरिन के थ्रू बाहर आ जायेगा।

SUBSCRIBE OUR YOUTUBE CHANNEL-SUBSCRIBE
LIKE OUR FACEBOOK PAGE-LIKE
FOLLOW US ON INSTAGRAM-FOLLOW

0 Comments